हाल के वर्षों में देश ने कई लोकप्रिय नेताओं को खो दिया। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि मृत नेताओं के ट्विटर अकाउंट का क्या होता है? क्या कोई हैंडल करता है? या अकाउंट खत्म हो जाता है। हमने चार लोकप्रिय नेताओं का ट्विटर अकाउंट खंगाला। इनके नाम है स्वर्गीय अरुण जेटली, मनोहर पर्रिकर, सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित।

अरुण जेटली
आज भी इस कद्दावर नेता का नाम ट्विटर सर्च में ढूंढ़ने पर दूसरे नम्बर पर आता है। पहले नम्बर पर रामायण के राम यानी अरुण गोविल दिखते हैं। अरुण जेटली के 15.3 मिलियन फॉलोवर है।

अरुण जेटली का पेज अब भी बरकरार है। इनके 15.2 मिलियन फॉलोवर है। हैरान करने वाली बात यह है कि इनकी मौत के बाद महज कुछ हजार लोगों ने पेज को अनफॉलो किया है। यानी लोगों के दिलों में आज भी अरुण जेटली के प्रति प्यार है।

सुषमा स्वराज

ट्विटर में सुषमा सर्च करते ही सबसे पहला पेज सुषमा स्वराज जी का ही दिखता है। इनका पेज आज भी एक्टिव है। किसी तरह की राजनीतिक बयानबाजी तो नहीं लेकिन हां, सुषमा स्वराज जी से संबंधित ट्वीट को रिट्वीट किया जाता है। 14 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सुषमा जी की याद में किया गया ट्वीट भी रिट्वीट किया गया है। पता चला है कि अब सुषमा जी की बेटी यह ट्विटर हैंडल चलाती है एवं इसे मेमोरियल का नाम दिया गया है।

शीला दीक्षित

ट्विटर सर्च में शीला लिखते ही आठवें नंबर पर प्रोफाइल दिखता है। इनके 93 हजार से ज्यादा फॉलोवर है। आखिरी ट्वीट जुलाई 2019 में किया गया है। इनकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि शर्मिष्ठा मुखर्जी समेत दिल्ली प्रदेश कांग्रेस आज भी इन्हें फॉलो करते हैं।

मनोहर पर्रिकर

मनोहर जी के भी फालोवर उतने ही है जितने पहले थे। इनमें रत्ती भर की कमी नहीं आयी है। इनका अकाउंट अब हालांकि सक्रिय नहीं है।

By open voice

श्रमजीवी पत्रकार। राजनीति, कला-संस्कृति,इतिहास में रूचि।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *