कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी जद में ले लिया है। अब तक 50 हजार से अधिक मौतें हो चुकी है। मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। गूगल सर्च इंजन ने महामारी के बारे में जागरूकता फैलाने के मकसद से बृहस्पतिवार को एक डूडल पेश किया। डूडल यह संदेश लिए हुए है कि घर में रहो, जीवन बचाओ। इस पर क्लिक करने पर एक पेज खुलता है। जिस पर कोरोना से संबंधित मामले व जागरूकता संबंधी पोस्ट है। वेबपेज पर कोरोना रोकने के लिए घर पर रहें, सुरक्षित दूरी बनाएं रखें, अक्सर हाथ धोएं, खासी को कवर करें आदि बातें लिखी है। इस आर्टिकल में हम आपको 10 तरीके बताएंगे जिससे आप कोरोना संक्रमण से बच सकते हैं:-

1- मॉस्क पहनना
संयुक्त राष्ट्र संघ भी यह कह चुका है कि यह संक्रमण का प्रसार रोकने में मददगार है। ऐसा भी कई रिसर्च में पता चला है कि अमेरिका, इटली, स्पेन आदि में संक्रमण फैलने का एक बड़ा कारण मास्क पहनना अनिवार्य नहीं करना भी था। इसके लिए चेक गणराज्य की तारीफ की जा रही हे। जिसे समय रहते मास्क पहनना और शारीरिक दूरी अनिवार्य कर दिया था। जिसकी वजह से वह काफी हद तक संक्रमण पर अंकुश लगा पाया।



2-आनलाइन पेमेंट करें
लॉकडाउन है। आप घर की दहलीज के अंदर है। लेकिन सामान लेने अक्सर जाते हैं, अब पेमेंट भी करना है। लेकिन ध्यान रखें कि पेमेंट जहां तक कोशिश हो, आनलाइन करें। आजकल आनलाइन पेमेंट करने के बहुत से आप्शन आ गए हैं। आप कोई भी एक प्रयोग कर सकते हैं। क्यों कि यदि संक्रमित व्यक्ति नोट छूता है तो संक्रमण फैलने का खतरा कुछ हद तक बढ़ सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप पहले से ही मुस्तैद रहें।


3-हाथ के बजाय अपने घुटनों, पैरों, कोहनियों का इस्तेमाल करें

लिफ्ट से लेकर घर के दरवाजे तक। कई जगह हम अपनी अंगुलियों की मदद से बटन दबाते हैं। लिफ्ट आदि से संक्रमित होने का खतरा रहता है। ऐसे में हम तो आपको यही सलाह देंगे कि दरवाजा खोलने, लिफ्ट का बटन दबाने आदि के लिए आप अंगुलियों की जगह कंधे, घुटने का प्रयोग करें। हाथों के बजाय अपने कंधे, कूल्हे या पैर से दरवाजा तो खुल ही सकता है। इसी तरह स्विच ऑन ऑफ करने के लिए कोहनी या कलाई का इस्तेमाल कर सकते हैं।


4-शारीरिक दूरी
शारीरिक दूरी बहुत ही जरूरी है। जब आप घर के बाहर निकलते हैं तो यह और जरूरी हो जाता है। क्यों कि जब कोई व्यक्ति खांसता, छींकता या फिर बोलता है तो वायरस हवा के जरिए सामने खड़े व्यक्ति को अपनी जद में ले सकता है। इसलिए छह फीट की दूरी बनाकर रखना आवश्यक है। आप किराने की दुकानपर हों या फिर किसी अन्य जगह पर। कम से कम छह फीट की दूरी बनाकर रखना जरूरी है।


5-मोबाइल फोन संभाले
आपने देखा होगा कई बार लोग अपने मोबाइल फोन को यहां वहां रख देते हैं। जिस सरफेस का उपयोग बहुत सारे लाेग कर रहे हैं, उस जगह पर मोबाइल फोन रखना खतरनाक हो सकता है। इसलिए जहां तक हो सके सतह पर मोबाइल फोन रखनेे से बचें। अच्छा तो यह होगा कि अपनी शर्ट या पैंट की जेब या पर्स में रखे। जितना कम आप फोन को सतह पर रखेंगे खतरा भी उतना कम होगा।


6-डिलीवरी ब्वाय से उचित दूरी
डिलीवरी ब्वाय जब कोई सामान लेने आता है तो लिस्ट या पेमेंट के दौरान पास ना जाए। उचित दूरी बनाकर रखें। हो सके तो पहले ही आनलाइन पेमेंट कर दें ताकि वो सिर्फ सामान रखकर चला जाए। इसी तरह यदि कोई पड़ोसी कुछ सामान देता है तो बंद दरवाजे के पीछे से धन्यवाद दें लेकिन बाहर ना निकले। बाद में सामान लें और छह फीट की दूरी का पालन करते हुए अंदर आए।


7- हाथ धोना
शारीरिक दूरी के साथ अपने हाथों को बार बार अच्छी तरह से धोना जरूरी है। यह संक्रमण को रोकने के लिए सबसे अच्छे बचावों में से एक है। अपने हाथों को वापस मिलने पर हर बार अच्छी तरह से स्क्रब करें। 20 सेकंड तक साफ करें।


8-घर के बाहर जूते निकाले
अक्सर लोग घरों के अंदर जूते निकालते हैं। लेकिन हमारी सलाह तो यही होगी कि जूते, चप्पल आदि घर के बाहर निकालें।


9-अतिरिक्त नैपकिन रखें
पर्स में अतिरिक्त टिश्यू, वाइप्स, वेट वाइप्स और अन्य पेपर उत्पादों को पैक करना अपनी आदत में शुमार कर लें।


One thought on “इन 9 तरीकों से, covid-19 संक्रमण से बचें”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *